Bihar Board 12th Philosophy Objective Questions and Answers

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 5 अद्वैत-वेदान्त

प्रश्न 1.
अनेकान्तवाद सिद्धांत संबंधित है
(A) बौद्ध दर्शन से
(B) जैन दर्शन से
(C) चार्वाक दर्शन से
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) जैन दर्शन से

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 5 अद्वैत-वेदान्त

प्रश्न 2.
ब्रह्म है
(A) अनेक
(B) अचेतन
(C) अनिर्वचनीय
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(D) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 3.
अद्वैत वेदान्त के अनुसार चैतन्य आत्मा का है
(A) गुण
(B) स्वरूप
(C) प्रज्ञा
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) स्वरूप

प्रश्न 4.
अद्वैत वेदान्त के प्रवर्तक हैं
(A) रामानुज
(B) शंकर
(C) मध्य
(D) निम्बार्क
उत्तर:
(B) शंकर

प्रश्न 5.
अद्वैत का अर्थ होता है
(A) दो नहीं
(B) एक नहीं
(C) चार नहीं
(D) तीन नहीं
उत्तर:
(A) दो नहीं

प्रश्न 6.
“शंकर का दर्शन संगीत पूर्णता और गंभीरता में प्रथम स्थान रखता है।” यह कथन किनका है?
(A) डॉ. राधाकृष्णन
(B) चार्ल्स इलियट
(C) डॉ० दास गुप्ता
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) चार्ल्स इलियट

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 5 अद्वैत-वेदान्त

प्रश्न 7.
अद्वैत वेदान्त के अनुसार जगत है-.
(A) प्रतिभासिक सत्ता
(B) व्यावहारिक सता
(C) पारमार्थिक सत्ता
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) व्यावहारिक सता

प्रश्न 8.
निम्नलिखित में किसने जगत् को जादू की उपमा से समझाने का – प्रयास किया है?
(A) शंकर
(B) गौड़पाद
(C) रामानुज
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) शंकर

प्रश्न 9.
शंकर अद्वैत को कहते हैं-
(A) शरीर
(B) ईश्वर
(C) ब्रह्म
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) ब्रह्म

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 5 अद्वैत-वेदान्त

प्रश्न 10.
गोड़पद किनके गुरु थे?
(A) शंकर के
(B) गुरु गोविंद के
(C) बल्लभाचार्य के
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) गुरु गोविंद के

प्रश्न 11.
स्वप्न या भ्रम किस सत्ता के विषय है?
(A) प्रतिभाषित सत्ता
(B) व्यावहारिक सता
(C) पारमार्थिक सत्ता
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) प्रतिभाषित सत्ता

प्रश्न 12.
आत्मा यथार्थतः
(A) भोक्ता है
(B) कर्ता है
(C) भोक्ता और कर्ता है
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) भोक्ता और कर्ता है

प्रश्न 13.
शंकर के अनुसार सत्-आनंद कौन हैं?
(A) ईश्वर
(B) माया
(C) ब्रह्म
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) ब्रह्म

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 5 अद्वैत-वेदान्त

प्रश्न 14.
निम्न में से कौन-सी एक बेदान्त की शाखा नहीं है?
(A) द्वैत
(B) विशिष्टाद्वैत
(C) अद्वैत
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) विशिष्टाद्वैत

प्रश्न 15.
जब आत्मा शरीर, इन्द्रिय मन इत्यादि उपाधियों से सीमित हो जाता तो वह है-
(A) ब्रह्म
(B) जीव
(C) माया
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) जीव

प्रश्न 16.
शंकर का समय माना जाता है
(A) 788 – 820 ई०
(B) 800 – 900 ई०
(C) 1000 – 1100 ई०
(D)700 – 800 ई०
उत्तर:
(A) 788 – 820 ई०

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 5 अद्वैत-वेदान्त

प्रश्न 17.
शुद्ध सत्ता जो न तो बाधित होती और न जिसके बाधित होने का कल्पना की जा सकती, उसे कहा जाता है-
(A) व्यावहारिका सत्ता
(B) पारमार्थिक सत्ता
(C) प्रतिभाषित सना
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) पारमार्थिक सत्ता

प्रश्न 18.
अनेकान्तवाद की आधार शिला है
(A) न्यायवाद
(B) स्यादवाद
(C) मोक्ष
(D) अनेकात्यवाद
उत्तर:
(C) मोक्ष

प्रश्न 19.
डॉ० राधाकृष्णन के अनुसार माया के दो कार्य वे हैं
(A) सत्य पर पर्दा डालना
(B) असत्य को प्रस्थापित करना’
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) (A) एवं (B) दोनों

प्रश्न 20.
शंकर के अनुसार जगत् को किस सत्ता के अन्तर्गत रखा जा सकता है?
(A) प्रतिभाषित सत्ता
(B) व्यावहारिक सत्ता
(C) पारमार्थिक सत्ता
(D) इनमें सभी
उत्तर:
(B) व्यावहारिक सत्ता

प्रश्न 21.
आत्मा की सत्यता कौन-सी है?
(A) व्यावहारिक
(B) पारमार्थिक
(C) प्रतिभाषित
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) पारमार्थिक

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 5 अद्वैत-वेदान्त

प्रश्न 22.
बा है [2009A, 2017]
(A) अनेक
(B) अचेतन
(C) अनिर्वचनीय
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(D) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 23.
अद्वैत वेदान्त के अनुसार चैतन्य आत्मा का है- [2009A, 16A, 17]
(A) गुण
(B) स्वरूप
(C) प्रज्ञा
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) स्वरूप

प्रश्न 24.
अद्वैत वेदान्त के प्रवर्तक हैं- [2010A, 12A, 13A, 15A, 18A]
(A) रामानुज
(B) शंकर
(C) मध्व
(D) निम्बार्क
उत्तर:
(B) शंकर

प्रश्न 25.
अद्वैत का अर्थ होता है- [2012A, 2015A, 2016A]
(A) दो नहीं
(B) एक नहीं
(C) चार नहीं
(D) तीन नहीं
उत्तर:
(A) दो नहीं

प्रश्न 26.
“शंकर का दर्शन संगीत पूर्णता और गंभीरता में प्रथम स्थान रखता है।” यह कथन किनका है?
(A) डॉ. राधाकृष्णन
(B) चार्ल्स इलियट
(C) डॉ. दास गुप्ता
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) चार्ल्स इलियट

प्रश्न 27.
अद्वैत वेदान्त के अनुसार जगत है [2009A]
(A) प्रतिमासिक सत्ता
(B) व्यावहारिक सत्ता
(C) पारमार्थिक सत्ता
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) व्यावहारिक सत्ता

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 5 अद्वैत-वेदान्त

प्रश्न 28.
निम्नलिखित में किसने जगत् को जादू को उपमा से समझाने का प्रयास किया है?
(A) शंकर
(B) गौड़पाद
(C) रामानुज
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) शंकर

प्रश्न 29.
शंकर अद्वैत को कहते हैं [2016A]
(A) शरीर
(B) ईश्वर
(C) ब्रह्म
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(C) ब्रह्म

प्रश्न 30.
गौड़पद किनके गुरु थे?
(A) शंकर के
(B) गुरु गोविंद के
(C) बल्लभाचार्य के
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) गुरु गोविंद के

प्रश्न 31.
स्वप्न या भ्रम किस सत्ता के विषय हैं?
(A) प्रतिभाषित सत्ता
(B) व्यावहारिक सत्ता
(C) पारमार्थिक सत्ता
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) प्रतिभाषित सत्ता

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 5 अद्वैत-वेदान्त

प्रश्न 32.
आत्मा यथार्थत:
(A) भोक्ता है ।
(B) का है
(C) धोक्ता एवं कता है
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) धोक्ता एवं कता है

प्रश्न 33.
शंकर के अनुसार सत्-आनंद कौन है? [2010A, 2015A]
(A) ईश्वर
(B) माया
(C) ब्रह्म
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) ब्रह्म

प्रश्न 34.
निम्न में से कौन-सी एक वेदान्त की शाखा नहीं है? (2014A]
(A)
(B) विशिष्टाद्वैत
(C) अद्वैत
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) विशिष्टाद्वैत

प्रश्न 35.
जब आत्मा शरीर, इन्द्रिय मन इत्यादि उपाधियों से सीमित हो जाता है, तो वह है
(A) ब्रह्म
(B) जीव
(C) माया
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) जीव

प्रश्न 36.
शंकर का समय माना जाता है.
(A) 788 – 820 ई.
(B) 800 – 900 ई
(C) 100-1100 ई.
(D) 700 – 820 ई.
उत्तर:
(A) 788 – 820 ई.

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 5 अद्वैत-वेदान्त

प्रश्न 37.
शुद्ध सत्ता जो न तो बाधित होती है और न जिसके बाधित होने की कल्पना की जा सकती, उसे कहा जाता है
(A) व्यावहारिक सचा
(B) पारमार्थिक सत्ता
(C) प्रतिभाषित सत्ता
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) पारमार्थिक सत्ता

प्रश्न 38.
डॉ. राधाकृष्णन के अनुसार माया के दो कार्य हैं। वे हैं
(A) सत्य पर पर्दा डालना
(B) असत्य को प्रस्थापित करना
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) (A) एवं (B) दोनों

प्रश्न 39.
शंकर के अनुसार जगत् को किस सत्ता के अन्तर्गत रखा जा सकता
(A) प्रतिभाषित सत्ता
(B) व्यावहारिक सत्ता
(C) पारमार्थिक सत्ता
(D) इनमें सभी
उत्तर:
(B) व्यावहारिक सत्ता

प्रश्न 40.
आत्मा की सत्यता कौन-सी है?
(A) व्यावहारिक
(B) पारमार्थिक
(C) प्रतिभाषित
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) पारमार्थिक

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 5 अद्वैत-वेदान्त