BSEB Bihar Board 12th Philosophy Important Questions Objective Type Part 1 are the best resource for students which helps in revision.

Bihar Board 12th Philosophy Objective Important Questions Part 1

प्रश्न 1.
भारतीय दर्शन की उत्पत्ति हुई है
(a) भौतिक सुख प्राप्ति की कामना से
(b) आध्यात्मिक असन्तोष से
(c) निराशावादी दृष्टिकोण से
(d) पलायनवादी प्रवृत्ति से
उत्तर:
(b) आध्यात्मिक असन्तोष से

प्रश्न 2.
पुरुषार्थ हैं
(a) दो
(b) तीन
(c) चार
(d) इनमें से सभी
उत्तर:
(c) चार

प्रश्न 3.
ऋत नियम है
(a) नैतिक
(b) धार्मिक
(c) राजनीतिक
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) नैतिक

प्रश्न 4.
भारतीय दर्शन में यथार्थ ज्ञान कहलाता है
(a) अप्रमा
(b) प्रमा
(c) ख्याति
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) प्रमा

प्रश्न 5.
‘दर्शन’ की उत्पत्ति किस धातु से हुई है?
(a) कृ धातु से
(b) दृश् धातु से
(c) लृ धातु से
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) दृश् धातु से

प्रश्न 6.
‘गीता का उपदेश है
(a) सकाम कर्म
(b) निष्काम कर्म
(c) कर्म से संन्यास
(d) इनमें से सभी
उत्तर:
(b) निष्काम कर्म

प्रश्न 7.
भगवद्गीता में ‘योग’ शब्द का प्रयोग किन अर्थ में हुआ है?
(a) समाधिवाचक
(b) संबंधवाचक
(c) (a) एवं (b) दोनों
(d) दोनों में से कोई नहीं
उत्तर:
(d) दोनों में से कोई नहीं

प्रश्न 8.
बुद्ध के अनुसार दुःख का मूल कारण है
(a) तृष्णा
(b) जाति
(c) नामरूप
(d) अविद्या
उत्तर:
(a) तृष्णा

प्रश्न 9.
जैन दर्शन के प्रणेता हैं
(a) बुद्ध
(b) गौतम
(c) कपिल
(d) महावीर
उत्तर:
(d) महावीर

प्रश्न 10.
‘प्रतीत्य समुत्पाद’ की चर्चा बौद्ध दर्शन के किस आर्य सत्य में हुई है?
(a) प्रथम आर्य सत्य
(b) द्वितीय आर्य सत्य
(c) तृतीय आर्य सत्य
(d) चतुर्थ आर्य सत्य
उत्तर:
(d) चतुर्थ आर्य सत्य

प्रश्न 11.
स्वधर्म का वास्तविक संबंध है
(a) सामान्य धर्म से
(b) वर्णाश्रम धर्म से
(c) इन दोनों से
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) वर्णाश्रम धर्म से

प्रश्न 12.
न्याय दर्शन के प्रणेता हैं
(a) गौतम बुद्ध
(b) महर्षि गौतम
(c) कणाद
(d) जैमिनि
उत्तर:
(b) महर्षि गौतम

प्रश्न 13.
ब्रह्म हैं
(a) अनेक
(b) अचेतन
(c) अनिर्वचनीय
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 14.
योग दर्शन में चित्तवृत्ति निरोध को कहते हैं
(a) प्रणायाम
(b) समाधि
(c) योग
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 15.
वैशेषिक दर्शन के प्रणेता हैं
(a) गौतम
(b) कणाद
(c) कपिल
(d) जैमिनि
उत्तर:
(b) कणाद

प्रश्न 16.
बुद्ध के अष्टांगिक मार्ग के प्रथम दो (सम्यक दृष्टि एवं सम्यक संकल्प) को कहा जाता है
(a) समाधि
(b) शील
(c) प्रज्ञा
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 17.
अद्वैत वेदान्त के अनुसार चैतन्य आत्मा का है
(a) गुण
(b) स्वरूप
(c) द्रव्य
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) स्वरूप

प्रश्न 18.
भारत के दार्शनिक सम्प्रदायों को बांटा गया है
(a) आस्तिक
(b) नास्तिक
(c) आस्तिक एवं नास्तिक
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) आस्तिक एवं नास्तिक

प्रश्न 19.
न्याय, वैशेषिक, सांख्य एवं योग निम्न में किस दार्शनिक सम्प्रदाय में आते हैं?
(a) आस्तिक
(b) नास्तिक
(c) आस्तिक एवं नास्तिक
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) आस्तिक

प्रश्न 20.
सत्य, रज और तम गुण हैं
(a) आत्मा के
(b) पुरुष के
(c) प्रकृति के
(d) ब्रह्म के
उत्तर:
(b) पुरुष के

प्रश्न 21.
अद्वैत वेदान्त के अनुसार जगत है
(a) प्रातिभासिक सत्ता
(b) व्यावहारिक सत्ता
(c) पारमार्थिक सत्ता
(d) इनमें से सभी
उत्तर:
(b) व्यावहारिक सत्ता

प्रश्न 22.
चार्वाक, बौद्ध एवं जैन निम्न में से किस दार्शनिक सम्प्रदाय में आते हैं?
(a) आस्तिक
(b) नास्तिक
(c) आस्तिक एवं नास्तिक
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) नास्तिक

प्रश्न 23.
अनेकान्तवाद की आधारशिला है।
(a) न्यायवाद
(b) स्यादवाद
(c) मोक्ष
(d) अनेकत्ववाद
उत्तर:
(c) मोक्ष

प्रश्न 24.
बुद्धिवाद के समर्थक हैं।
(a) देकार्त
(b) लाइबनीज
(c) स्पिनोजा
(d) इनमें से सभी
उत्तर:
(d) इनमें से सभी

प्रश्न 25.
कारण का गुणात्मक लक्षण है
(a) यह पूर्ववर्ती घटना है
(b) यह अनौपाधिक घटना है
(c) यह तात्कालिक, नियत, अनौपाधिक, पूर्ववर्ती घटना है
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) यह तात्कालिक, नियत, अनौपाधिक, पूर्ववर्ती घटना है

प्रश्न 26.
अनुभववाद के समर्थक हैं
(a) लॉक
(b) बर्कले
(c) ह्यूम
(d) इनमें से सभी
उत्तर:
(d) इनमें से सभी

प्रश्न 27.
अरस्तू के अनुसार कारण है
(a) आकारिक
(b) अंतिम
(c) उपादान
(d) इनमें से सभी
उत्तर:
(d) इनमें से सभी

प्रश्न 28.
किस तर्क ने जगत के अस्तित्व के आधार पर ईश्वर का अस्तित्व प्रमाणित किया है?
(a) जगत संबंधी तर्क
(b) प्रयोजनमूलक तर्क
(c) कारणता संबंधी तर्क
(d) सत्तावादी तर्क
उत्तर:
(d) सत्तावादी तर्क

प्रश्न 29.
अंतःक्रियावाद सिद्धांत है
(a) देकार्त का
(b) स्पिनोजा का
(c) लाइबनीज का
(d) लॉक का
उत्तर:
(d) लॉक का

प्रश्न 30.
जैन दर्शन के अनुसार जीवन का चरम लक्ष्य है
(a) अर्थ
(b) धर्म
(c) काम
(d) मोक्ष
उत्तर:
(d) मोक्ष

प्रश्न 31.
स्यादवाद को समझाने के लिए जैन दर्शन में कितने न्यायों का प्रतिपादन किया गया?
(a) चार
(b) तीन
(c) पाँच
(d) सात
उत्तर:
(d) सात

प्रश्न 32.
काण्ट के ज्ञान संबंधी विचार को कहते हैं?
(a) अनुभववाद
(b) समीक्षावाद
(c) बुद्धिवाद
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) समीक्षावाद

प्रश्न 33.
समीक्षात्मक वस्तुवाद को कहते हैं
(a) ज्ञान मीमांसीय एकवाद
(b) ज्ञान मीमांसीय द्वैतवाद
(c) तत्व मीमांसीय द्वैतवाद
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) ज्ञान मीमांसीय एकवाद

प्रश्न 34.
ज्ञान मीमांसीय वस्तुवाद के अनुसार
(a) ज्ञेय ज्ञाता से स्वतंत्र नहीं है
(b) ज्ञाता एवं ज्ञेय दोनों एक-दूसरे से स्वतंत्र हैं
(c) (a) व (b) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) ज्ञाता एवं ज्ञेय दोनों एक-दूसरे से स्वतंत्र हैं

प्रश्न 35.
सांख्य दर्शन में आत्मा के लिए जिस पद का प्रयोग हुआ है वह है
(a) पुरुष
(b) जीव
(c) आत्मा
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) जीव

प्रश्न 36.
चतुर्थ आर्य सत्य को कहा जाता है
(a) मध्यम मार्ग
(b) अष्टांगिक मार्ग
(c) इन दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) अष्टांगिक मार्ग

प्रश्न 37.
सत्कार्यवाद के रूप है
(a) विवर्तवाद एवं आरम्भवाद
(b) विवर्तवाद
(c) विवर्तवाद एवं परिणामवाद
(d) परिणामवाद
उत्तर:
(b) विवर्तवाद

प्रश्न 38.
मिल के अनुसार कारण है
(a) भावात्मक उपाधियों का योग
(b) निषेधात्मक उपाधियों का योग
(c) भावात्मक एवं निषेधात्मक उपाधियों का योग
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) भावात्मक एवं निषेधात्मक उपाधियों का योग

प्रश्न 39.
काण्ट के अनुसार ज्ञान है
(a) प्रागनुभविक निर्णय
(b) अनुभव सापेक्ष निर्णय
(c) संश्लेषणात्मक प्रागनुभविक निर्णय
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) संश्लेषणात्मक प्रागनुभविक निर्णय

प्रश्न 40.
“ज्ञान की प्राप्ति जन्मजात प्रत्यय से होती है।” ऐसा मानना है?
(a) बुद्धिवाद का
(b) अनुभववाद का
(c) समीक्षावाद का
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 41.
बुद्ध के किस आर्य सत्य में निर्वाण का मार्ग वर्णित है?
(a) प्रथम
(b) द्वितीय
(c) तृतीय
(d) चतुर्थ
उत्तर:
(b) द्वितीय

प्रश्न 42.
आस्तिक दर्शनों की संख्या है
(a) आठ
(b) छः
(c) तीन
(d) पाँच
उत्तर:
(b) छः

प्रश्न 43.
वैशेषिक के अनुसार निम्नांकित में कौन द्रव्य नहीं है?
(a) कर्म
(b) पृथ्वी
(c) काल
(d) आत्मा
उत्तर:
(b) पृथ्वी

प्रश्न 44.
निम्न में कौन नास्तिक दर्शन है?
(a) न्याय दर्शन
(b) सांख्य दर्शन
(c) योग दर्शन
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 45.
‘फिलॉसफी’ का अर्थ है
(a) ज्ञान के प्रति प्रेम
(b) नियमों की खोज
(c) अमरत्व के लिए तीव्र उत्कंठा
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) ज्ञान के प्रति प्रेम

प्रश्न 46.
निम्न में से किसने बोला ‘सभी प्रत्यय अंतर्जात है’?
(a) लॉक
(b) बर्कले
(c) ह्यूम
(d) देकार्त्त
उत्तर:
(a) लॉक

प्रश्न 47.
निम्न में से किसने कहा है कि कारण भावात्मक और निषेधात्मक उपाधियों का योगफल है?
(a) मिल
(b) अरस्तू
(c) ह्यूम
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) अरस्तू

प्रश्न 48.
निम्न में से किसका मानना है कि कोई प्रत्यय जन्मजात नहीं होता है?
(a) देकार्त्त
(b) स्पीनोजा
(c) लॉक
(d) लाइबनीज
उत्तर:
(c) लॉक

प्रश्न 49.
निम्नलिखित में से किस युक्ति को कारणतामूलक युक्ति कहा जा सकता है?
(a) विश्वमलक
(b) तात्विक
(c) प्रयोजनमूलक
(d) नैतिक
उत्तर:
(c) प्रयोजनमूलक