BSEB Bihar Board 12th Philosophy Important Questions Objective Type Part 6 are the best resource for students which helps in revision.

Bihar Board 12th Philosophy Objective Important Questions Part 6

प्रश्न 1.
स्यावाद सिद्धान्त है
(a) ज्ञानशास्त्रीय
(b) तत्वशास्त्रीय
(c) नीति मीमांसीय
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) नीति मीमांसीय

प्रश्न 2.
महात्मा गाँधी ने गीता को कहा है
(a) माता
(b) पिता
(c) बाइबिल
(d) कुरान
उत्तर:
(a) माता

प्रश्न 3.
बुद्ध ने कितने आर्य सत्य बतलाये हैं?
(a) चार
(b) दो
(c) आठ
(d) छः
उत्तर:
(a) चार

प्रश्न 4.
जैन दर्शन में आत्मा को कहा जाता है
(a) पुरुष
(b) जीव
(c) ईश्वर
(d) अजीव
उत्तर:
(b) जीव

प्रश्न 5.
भारतीय प्रमाण शास्त्र में यथार्थ ज्ञान कहलाता है
(a) प्रमाण
(b) प्रमा
(c) अप्रमा
(d) प्रमेय
उत्तर:
(b) प्रमा

प्रश्न 6.
मीमांसा दर्शन के प्रवर्तक हैं.
(a) कपिल
(b) कणाद
(c) पतंजलि
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 7.
‘ज्ञान की प्राप्ति आगमनात्मक विधि से होती है’ किस ज्ञान सिद्धान्त के अनुसार?
(a) समीक्षावाद
(b) बुद्धिवाद
(c) अनुभववाद
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) बुद्धिवाद

प्रश्न 8.
नीतिशास्त्र विज्ञान है
(a) सत्ता का
(b) नैतिकता का
(c) ज्ञान का
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) ज्ञान का

प्रश्न 9.
‘एन इन्ट्रोडक्शन टू इथिक्स’ के लेखन कौन हैं?
(a) मैकेन्जी
(b) मिल
(c) बेन्थम
(d) इनमें से कोई
उत्तर:
(b) मिल

प्रश्न 10.
अनुप्रयुक्त नीतिशास्त्र के प्रणेता कौन हैं?
(a) मिल
(b) काण्ट
(c) पीटर सिंगर
(d) मूर
उत्तर:
(d) मूर

प्रश्न 11.
अनुभववाद के समर्थक हैं
(a) काण्ट
(b) स्पीनोजा.
(c) देकार्त
(d) लॉक
उत्तर:
(d) लॉक

प्रश्न 12.
लाइबनीज ने स्वीकारा है
(a) अन्तरक्रियावाद
(b) समानान्तरवाद
(c) पूर्वस्थापित सामंजस्यवाद को
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) समानान्तरवाद

प्रश्न 13.
कारण होता है
(a) अनौपाधिक
(b) पूर्ववर्ती :
(c) नियत
(d) उपरोक्त सभी
उत्तर:
(d) उपरोक्त सभी

प्रश्न 14.
प्रत्ययवाद के अनुसार परमसत्ता है
(a) गड़
(b) तटस्थ
(c) परमाणु
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) तटस्थ

प्रश्न 15.
निरपेक्ष प्रत्ययवाद के प्रवर्तक हैं।
(a) हीगेल
(b) बर्कले
(c) प्लेटो
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) प्लेटो

प्रश्न 16.
अरस्तू ने कारण की संख्या बतलायी है
(a) चार
(b) पाँच
(c) छः
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) चार

प्रश्न 17.
ईश्वर के अस्तित्व सम्बन्धी प्रमाण हैं
(a) प्रयोजनात्मक युक्ति
(b) नैतिक युक्ति
(c) सत्तामूलक युक्ति
(d) उपरोक्त सभी
उत्तर:
(c) सत्तामूलक युक्ति

प्रश्न 18.
किस दर्शन में ‘सम्यक समाधि’ का वर्णन हैं?
(a) जैन दर्शन
(b) बौद्ध दर्शन
(c) योग
(d) मीमांसा
उत्तर:
(c) योग

प्रश्न 19.
निम्न में से कौन पुरुषार्थ नहीं है?
(a) अर्थ
(b) धर्म
(c) ईश्वर
(d) काम
उत्तर:
(c) ईश्वर

प्रश्न 20.
सतोगुण, रजोगुण और तमोगुण हैं
(a) पुरुष के
(b) प्रकृति के
(c) ईश्वर के
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) पुरुष के

प्रश्न 21.
गीता के अनुसार योग है
(a) त्याग
(b) समाधि
(c) ईयवर से मिलन
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) ईयवर से मिलन

प्रश्न 22.
बौद्ध दर्शन और जैन दर्शन हैं
(a) अर्वाचीन
(b) समकालीन
(c) वैदिक काल
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) समकालीन

प्रश्न 23.
अनुमान का तार्किक आधार है
(a) हेतु
(b) व्याप्ति
(c) पक्ष
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) हेतु

प्रश्न 24.
सत्कार्यवाद के रूप हैं
(a) असत्कार्यवाद
(b) आरम्भवाद
(c) परिणामवाद
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) परिणामवाद

प्रश्न 25.
कौन अनुभववादी है?
(a) देकार्त
(b) लाइबनीज
(c) ह्यूम
(d) स्पीनोजा
उत्तर:
(b) लाइबनीज

प्रश्न 26.
निम्नलिखित में से किस एक में बुद्ध के उपदेश संग्रहित हैं?
(a) बुद्ध के उपदेश में
(b) ज्ञान की पुस्तक में
(c) त्रिपिटक में
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) त्रिपिटक में

प्रश्न 27.
न्याय, वैशेषिक, सांख्य एवं योग निम्न में से किस दार्शनिक सम्प्रदाय से आते हैं?
(a) नास्तिक
(b) आस्तिक
(c) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) आस्तिक

प्रश्न 28.
पदार्थ सिद्धान्त संबंधित है
(a) न्याय दर्शन
(b) सांख्य दर्शन
(c) बौद्ध दर्शन
(d) उपरोक्त सभी
उत्तर:
(a) न्याय दर्शन

प्रश्न 29.
अनुमान को प्रमाण के रूप में स्वीकार किया है
(a) न्याय दर्शन
(b) सांख्य दर्शन
(c) बौद्ध दर्शन
(d) उपरोक्त सभी
उत्तर:
(a) न्याय दर्शन

प्रश्न 30.
योग दर्शन के अनुसार योग का अर्थ है
(a) मिलन
(b) चित्रवृत्ति निरोध
(c) यम
(d) नियम
उत्तर:
(b) चित्रवृत्ति निरोध

प्रश्न 31.
किसके अनुसार यथार्थ ज्ञान को सार्वभौम एवं अनिवार्य होना चाहिए?
(a) काण्ट
(b) ह्यूम
(c) देकार्त
(d) इनमें से कोई नहीं .
उत्तर:
(b) ह्यूम

प्रश्न 32.
सांख्य दर्शन में आत्मा को कहा जाता है
(a) जीव
(b) पुरुष
(c) ब्रह्म
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) जीव

प्रश्न 33.
राम के ज्ञान-विचार को कहते हैं
(a) अनुभववाद
(b) समीक्षावाद
(c) बुद्धिवाद
(d) उपरोक्त सभी
उत्तर:
(c) बुद्धिवाद

प्रश्न 34.
संकल्प-स्वातंत्रय का अर्थ क्या है?
(a) आत्म नियंत्रण
(b) बाह्य नियंत्रण
(c) दैवी नियंत्रण
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) आत्म नियंत्रण

प्रश्न 35.
बौद्धधर्म के संस्थापक कौन हैं?
(a) भगवान बुद्ध
(b) असंग
(c) वसुबन्धु
(d) नागार्जुन
उत्तर:
(a) भगवान बुद्ध

प्रश्न 36.
वस्तुवाद का सार निहित है
(a) वस्तुएँ ज्ञाता से स्वतंत्र होती हैं
(b) वस्तुएँ ज्ञाता से स्वतंत्र नहीं होती हैं
(c) वस्तुएँ और ज्ञाता एक-दूसरे पर निर्भर करते हैं
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) वस्तुएँ और ज्ञाता एक-दूसरे पर निर्भर करते हैं

प्रश्न 37.
भारतीय दर्शन की मूल प्रकृति है
(a) मनोवैज्ञानिक
(b) प्राकृतिक
(c) आध्यात्मिक
(d) सामाजिक
उत्तर:
(c) आध्यात्मिक

प्रश्न 38.
‘सर्वम् दुःखम्’ कहा गया है
(a) बुद्ध द्वारा
(b) महावीर द्वारा
(c) शंकर द्वारा
(d) चार्वाक द्वारा
उत्तर:
(b) महावीर द्वारा

प्रश्न 39.
अरस्तु के अनुसार कारणों की संख्या कितनी स्वीकृत है?
(a) एक
(b) दो
(c) तीन
(d) चार
उत्तर:
(b) दो

प्रश्न 40.
सांख्य दर्शन में आत्मा को कहा जाता है
(a) जीव
(b) पुरुष
(c) ब्रह्म
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) ब्रह्म

प्रश्न 41.
कारण-कार्य सम्बन्ध की अनिवार्यता का निषेध करता है
(a) ह्यूम
(b) मिल
(c) बेन्थम
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) ह्यूम

प्रश्न 42.
क्या लॉक संगत अनुभववादी है?
(a) हाँ
(b) नहीं
(c) हाँ और नहीं दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) नहीं

प्रश्न 43.
क्या ह्युम संदेहवादी है?
(a) हाँ
(b) नहीं
(c) न तो हाँ और न नहीं
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) न तो हाँ और न नहीं

प्रश्न 44.
क्या जड़ तत्व परम तत्व के रूप में भौतिकवाद को स्वीकृत है?
(a) हाँ
(b) नहीं
(c) संशयपूर्ण
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) हाँ

प्रश्न 45.
योग का अर्थ है
(a) मिलन
(b) पृथक्करण
(c) नियंत्रण
(d) दमन
उत्तर:
(c) नियंत्रण

प्रश्न 46.
काण्ट के ज्ञान-सिद्धान्त को कहा जाता है?
(a) बुद्धिवाद
(b) अनुभववाद
(c) समीक्षावाद
(d) वस्तुवाद
उत्तर:
(b) अनुभववाद

प्रश्न 47.
जैन दर्शन के चौबीसवें तीर्थंकर कौन हैं?
(a) पाश्र्वनाथ
(b) ऋषभदेव
(c) महावीर
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) पाश्र्वनाथ

प्रश्न 48.
अद्वैत वेदान्त के अनुसार ज्ञान मुक्ति की ओर ले जाता है
(a) सत्य
(b) असत्य
(c) सत्य और असत्य दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 49.
“ईश्वर सबकुछ है और सबकुछ ईश्वर है” यह कथन किसका है?
(a) स्पिनोजा
(b) लाइबनीज
(c) देकार्त
(d) लॉक
उत्तर:
(a) स्पिनोजा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *