Bihar Board 12th Philosophy Objective Questions and Answers

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 9 वस्तुवाद एवं प्रत्ययवाद

प्रश्न 1.
निरपेक्ष प्रत्ययवाद के प्रवर्तक
(A) प्लेटो
(B) बर्कले
(C) हिमेल
(D) अरस्तू
उत्तर:
(D) अरस्तू

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 9 वस्तुवाद एवं प्रत्ययवाद

प्रश्न 2.
समीक्षात्मक वस्तुवाद को कहते हैं-
(A) ज्ञान मीमांसीय एकवाद
(B) ज्ञान मीमांसीय द्वैतवाद
(C) तत्व मीमांसीय द्वैतवाद
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) ज्ञान मीमांसीय एकवाद

प्रश्न 3.
निम्न में से किसने बोला ‘सभी प्रत्यय अतजांत है?
(A) लॉक,
(B) बर्कले
(C) एम.
(D) देकार्त
उत्तर:
(A) लॉक,

प्रश्न 4.
निम्न में से किसका मानना है कि कोई प्रत्यय जन्मजात नहीं होता है?
(A) देकार्त
(B) स्पीनोजा
(C) लॉक
(D) लाबनीज
उत्तर:
(C) लॉक

प्रश्न 5.
देकार्त ने स्वीकारा है
(A) समानतरवाद को
(B) पूर्वस्थापित सामंजस्यवाद को
(C) अन्तक्रियावाद को
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) समानतरवाद को

प्रश्न 6.
निरपेक्ष प्रत्ययवाद के प्रवर्तक हैं
(A) बर्कले
(B) प्लेटो
(C) हेगल
(D) लाइबनीज
उत्तर:
(C) हेगल

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 9 वस्तुवाद एवं प्रत्ययवाद

प्रश्न 7.
प्रत्ययवाद संबंधित है
(A) जड़ से
(B) चेतना से
(C)(A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) चेतना से

प्रश्न 8.
बर्कले समर्थक हैं
(A) आत्मनिष्ठ प्रत्ययवाद का
(B) वस्तुनिष्ठ प्रत्ययवाद का
(C) निरपेक्ष प्रत्ययवाद का
(D) इनमें कोई नहीं
उत्तर:
(A) आत्मनिष्ठ प्रत्ययवाद का

प्रश्न 9.
वस्तुवाद है
(A) तत्त्वमीमांसीय सिद्धांत
(B) ज्ञानमीमांसीय सिद्धान्त
(C)(A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C)(A) एवं (B) दोनों

प्रश्न 10.
भारतीय दर्शन में यथार्थ ज्ञान को कहा जाता है
(A) प्रमा
(B) अप्रमा
(C) संभाव्य
(D) अध्याय
उत्तर:
(A) प्रमा

प्रश्न 11.
प्रत्ययवाद (IDeAlism) की प्रथम झलक किसके दर्शन में मिलता है?
(A) बर्कले
(B) काण्ट
(C) देकार्त
(D) ये सभी
उत्तर:
(A) बर्कले

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 9 वस्तुवाद एवं प्रत्ययवाद

प्रश्न 12.
वस्तुएँ जाता स्वतंत्र होती है, यह है-
(A) बुद्धिवाद.
(B) प्रत्ययवाद
(C) वस्तुवाद
(D) समीक्षावाद
उत्तर:
(C) वस्तुवाद

प्रश्न 13.
शरीर एवं मन के सम्बन्ध में सिद्धान्त है
(A) समानान्तरवाद
(B) अन्योन्य क्रियावाद
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) (A) एवं (B) दोनों

प्रश्न 14.
प्रत्ययवाद के अनुसार परम सत्ता है
(A) प्रत्यय
(B) जड़
(C) तटस्थ
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) तटस्थ

प्रश्न 15.
निम्नलिखित में किसे जनता का सिद्धान्त माना जाता है?
(A) प्रत्ययवाद
(B) वस्तुवाद
(C) प्रत्ययवाद एवं वस्तुवाद
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) वस्तुवाद

प्रश्न 16.
वस्तुएं ज्ञाता स्वतंत्र होती है, यह है
(A) बुद्धिवाद
(B) प्रत्ययवाद
(C) वस्तुवाद
(D) समीक्षाबाद
उत्तर:
(C) वस्तुवाद

प्रश्न 17.
प्रत्ययवाद के अनुसार परम सत्ता है
(A) प्रत्यय
(B) जड़
(C) तटस्थ
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) प्रत्यय

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 9 वस्तुवाद एवं प्रत्ययवाद

प्रश्न 18.
ज्ञान का कौन सिद्धान्त यह मानता है कि ‘ज्ञान से ज्ञात पदार्थों में कोई परिवर्तन नहीं होता है?
(A) प्रत्ययवाद
(B) वस्तुवाद
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) वस्तुवाद

प्रश्न 19.
पाश्चात्य दर्शन में दार्शनिक वस्तुवाद के प्रकार है.
(A) प्रत्यय प्रतिनिधत्वबाद
(B) नवीन वस्तुवाद
(C) समीक्षात्मक वस्तुवाद
(D) उपर्युक्त सभी
उत्तर:
(D) उपर्युक्त सभी

प्रश्न 20.
नवीन वस्तुवाद (New reAlism) का सम्बन्ध किन दार्शनिकों से हैं?
(A) मूरे (Moore)
(B) रसेल (Russel)
(C) मरे एवं रसेल
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) मरे एवं रसेल

प्रश्न 21.
देकार्त ने शरीर एवं मन की व्याख्या करने में कौन-सा सिद्धान्त अपनाया?
(A) समानान्तरवाद, –
(B) अन्योन्य क्रियावाद
(C) उपर्युक्त दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) अन्योन्य क्रियावाद

प्रश्न 22.
समीक्षात्मक वस्तुवाद के अनुसार ज्ञान की प्रक्रिया में तीन तत्त्व होते हैं-मानसिक क्रिया, ज्ञान का विषय तथा यथार्थ बस्तु । ऐसा विचार किस दार्शनिक की रचनाओं में मिलता है?
(A) मेनॉग (Meinong)
(B) रसेल (Russel)
(C) स्ट्रोंग (Strong)
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) मेनॉग (Meinong)

प्रश्न 23.
ज्ञान मीमांसीन वस्तुवाद के अनुसार
(A) ज्ञेय जाता से स्वतंत्र नहीं है।
(B) ज्ञाता एवं ज्ञेय दोनों एक-दूसरे से स्वतंत्र हैं
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) (A) एवं (B) दोनों

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 9 वस्तुवाद एवं प्रत्ययवाद

प्रश्न 24.
नवीन वस्तुबाद के अनुसार
(A) ज्ञान का विषय ज्ञाता से स्वतंत्र है
(B) ज्ञाता और ज्ञेय (ज्ञान के विषय) के बीच बाझ संबंध है
(C) उपर्युक्त दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) उपर्युक्त दोनों

प्रश्न 25.
वस्तुवाद में
(A) वस्तुओं का अस्तित्व ज्ञाता से स्वतंत्र है
(B) वस्तुओं का अस्तित्व ज्ञाता के अधीन है
(C) उपर्युक्त दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) वस्तुओं का अस्तित्व ज्ञाता से स्वतंत्र है

प्रश्न 26.
प्रत्ययवाद के अनुसार
(A) ज्ञाता स्वतंत्र है
(B) जेय स्वतंत्र है
(C) ज्ञात से स्वतंत्र जय की कल्पना संभव नहीं है
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) ज्ञात से स्वतंत्र जय की कल्पना संभव नहीं है

प्रश्न 27.
निरपेक्ष प्रत्ययवाद के प्रवर्तक हैं- [2012A, 13A, 15A, 16A]
(A) प्लेटो
(B) बर्कले
(C) हिमेल
(D) अरस्तू
उत्तर:
(D) अरस्तू

प्रश्न 28.
समीक्षात्मक वस्तुवाद को कहते हैं [2009]
(A) ज्ञान मीमांसीय एकवाद
(B) ज्ञान मीमांसीय द्वैतवाद
(C) तत्व मीमांसीय द्वैतवाद
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) ज्ञान मीमांसीय एकवाद

प्रश्न 29.
निम्न में से किसने बोला ‘सभी प्रत्यय अंतर्जात है? [2010A]
(A) लॉक
(B) बर्कले
(C) एम
(D) देकार्त
उत्तर:
(A) लॉक

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 9 वस्तुवाद एवं प्रत्ययवाद

प्रश्न 30.
निम्न में से किसका मानना है कि कोई प्रत्यय जन्मजात नहीं होता [2010A, 2017]
(A) देकार्त्त
(B) स्पीनोजा
(C) लॉक
(D) लाइबनीज
उत्तर:
(C) लॉक

प्रश्न 31.
देकार्त ने स्वीकारा है [2011]
(A) समान्तरवाद को
(B) पूर्वस्थापित सामंजस्यवाद को
(C) अन्तक्रियावाद को
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) समान्तरवाद को

प्रश्न 32.
प्रत्ययवाद संबंधित है [2014]
(A) जड़ से
(B) चेतना से
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) चेतना से

प्रश्न 33.
बर्कले समर्थक हैं [2015A]
(A) आत्मनिष्ठ प्रत्ययवाद का
(B) वस्तुनिष्ठ प्रत्ययवाद का
(C) निरपेक्ष प्रत्ययवाद का
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) आत्मनिष्ठ प्रत्ययवाद का

प्रश्न 34.
वस्तुवाद है [2011A]
(A) तत्त्वमीमांसीय सिद्धान्त
(B) ज्ञानमीमांसीय सिद्धान्त
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) (A) एवं (B) दोनों

प्रश्न 35.
भारतीय दर्शन में यथार्थ जान को कहा जाता है – [2014A, 2016A]
(A) प्रमा
(B) अप्रमा
(C) संभाव्य
(D) अध्याय
उत्तर:
(A) प्रमा

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 9 वस्तुवाद एवं प्रत्ययवाद

प्रश्न 36.
प्रत्ययवाद की प्रथम झलक किसके दर्शन में मिलता है?
(A) बर्कले
(B) काण्ट
(C) देकार्त
(D) ये सभी
उत्तर:
(A) बर्कले

प्रश्न 37.
वस्तुएँ जाती स्वतंत्र होती है, यह है [2012A]
(A) बुद्धिवाद
(B) प्रत्ययवाद
(C) वस्तुवाद
(D) समीक्षावाद
उत्तर:
(C)

प्रश्न 38.
शरीर एवं मन के सम्बन्ध में सिद्धान्त है
(A) समानान्तरवाद
(B) अन्योन्य क्रियावाद
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) (A) एवं (B) दोनों

प्रश्न 39.
प्रत्ययवाद के अनुसार परम मत्ता है [2013]
(A) प्रत्यय
(B) जड़
(C) तटस्थ
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) तटस्थ

प्रश्न 40.
निम्नलिखित में किसे जनता का सिद्धान्त माना जाता है?
(A) प्रत्ययवाद
(B) वस्तुवाद।
(C) प्रत्ययवाद एवं वस्तुवाद
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) वस्तुवाद।

प्रश्न 41.
जान का कौन सिद्धान्त यह मानता है कि ‘ज्ञान से ज्ञात पदार्थों में कोई परिवर्तन नहीं होता है?
(A) पत्ययवाद
(B) वस्तुवाद
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) वस्तुवाद

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 9 वस्तुवाद एवं प्रत्ययवाद

प्रश्न 42.
पाश्चात्य दर्शन में दार्शनिक वस्तुवाद के प्रकार हैं
(A) प्रत्यय प्रतिनिधित्ववाद
(B) नवीन वस्तुवाद
(C) समीक्षात्मक वस्तुबाद
(D) उपर्युक्त सभी
उत्तर:
(D)

प्रश्न 43.
नवीन वस्तुवाद का सम्बन्ध किन दार्शनिकों से है? [2016A]
(A) मुरे
(B) रसेल
(C) मूरे एवं रसेल
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) मूरे एवं रसेल

प्रश्न 44.
देकार्त ने शरीर एवं मन की व्याख्या करने में कौन-मा सिद्धान अपनाया?
(A) समानान्तरवाद
(B) अन्योन्य क्रियावाद
(C) उपयुक्त दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) अन्योन्य क्रियावाद

प्रश्न 45.
समीक्षात्मक वस्तुवाद के अनुसाद ज्ञान की प्रक्रिया में तीन तत्व होते हैं- मानसिक किया, ज्ञान का विषय तथा यथार्थ बस्तु। ऐसा विचार किस दार्शनिक की रचनाओं में मिलता है?
(A) मेनॉग
(B) रसेल
(C) स्ट्रॉग
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) मेनॉग

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 9 वस्तुवाद एवं प्रत्ययवाद

प्रश्न 46.
ज्ञान मीमांसीय वस्तुवाद के अनुसार [2009]
(A) ज्ञेय ज्ञाता से स्वतंत्र नहीं है
(B) ज्ञाता एवं जेय दोनों एक-दूसरे से स्वतंत्र है
(C) (A) और (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) (A) और (B) दोनों

प्रश्न 47.
नवीन वस्तुवाद के अनुसार
(A) ज्ञान का विषय ज्ञाता से स्वतंत्र है
(B) ज्ञाता और जेय (ज्ञान के विषय) के बीच बाह्य संबंध है
(C) उपर्युक्त दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) उपर्युक्त दोनों

प्रश्न 48.
वस्नुबाद में
(A) वस्तुओं का अस्तित्व जाता से स्वतंत्र है
(B) वस्तुओं का अस्तित्व ज्ञाता के अधीन है
(C) उपर्युक्त दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) वस्तुओं का अस्तित्व जाता से स्वतंत्र है

प्रश्न 49.
प्रत्ययवाद के अनुसार
(A) ज्ञाता स्वतंत्र है
(B) ज्ञेय स्वतंत्र है
(C) जात एवं स्वतंत्र ज्ञेय की कल्पना संभव नहीं है
(D) इनमें से कोई नहीं।
उत्तर:
(C) जात एवं स्वतंत्र ज्ञेय की कल्पना संभव नहीं है

प्रश्न 50.
किसके अनुसार यथार्थ ज्ञान को सार्वभौम एवं अनिवार्य होना चाहिए? [2018A]
(A) काण्ट
(B) धम
(C) देकार्त
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) धम

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 9 वस्तुवाद एवं प्रत्ययवाद