BSEB Bihar Board 12th Philosophy Important Questions Objective Type Part 2 are the best resource for students which helps in revision.

Bihar Board 12th Philosophy Objective Important Questions Part 2

प्रश्न 1.
ज्ञानशास्त्रीय सिद्धान्त के रूप में ‘समीक्षावाद’ देन है
(a) देकार्त का
(b) स्पीनोजा का
(c) बर्कले का
(d) काण्ट का
उत्तर:
(d) काण्ट का

प्रश्न 2.
‘ज्ञान की प्राप्ति निगमनात्मक विधि से होती है’ किस ज्ञान सिद्धान्त के अनुसार?
(a) बुद्धिवाद
(b) अनुभववाद
(c) समीक्षावाद
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 3.
किसके अनुसार ‘यथार्थ ज्ञान सार्वभौम, अनिवार्य और नवीन होना चाहिए’?
(a) काण्ट
(b) स्पीनोजा
(c) लॉक
(d) ह्यूम
उत्तर:
(d) ह्यूम

प्रश्न 4.
जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर कौन हैं?
(a) ऋषभदेव
(b) महावीर
(c) पार्श्वनाथ
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) ऋषभदेव

प्रश्न 5.
योग दर्शन के प्रवर्तक हैं
(a) कपिल
(b) गौतम
(c) पतंजलि
(d) कणाद
उत्तर:
(c) पतंजलि

प्रश्न 6.
सांख्य दर्शन के प्रवर्तक है
(a) महावीर
(b) कणाद
(c) कपिल
(d) पतंजलि
उत्तर:
(c) कपिल

प्रश्न 7.
अद्वैत वेदान्त के प्रवर्तक हैं
(a) रामानुज
(b) शंकर
(c) मध्व
(d) निम्बार्क
उत्तर:
(b) शंकर

प्रश्न 8.
पतंजलि के अनुसार नियम की संख्या कितनी है?
(a) दो
(b) पाँच
(c) तीन
(d) छ:
उत्तर:
(b) पाँच

प्रश्न 9.
शंकर के अनुसार सत्-चित्-आनंद कौन हैं?
(a) ईश्वर
(b) माया
(c) ब्रह्म
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) ब्रह्म

प्रश्न 10.
आस्तिक और नास्तिक दर्शन का भेद भारतीय सम्प्रदाय में किस आधार पर किया गया है?
(a) ईश्वर में विश्वास
(b) वेद में विश्वास
(c) आत्मा में विश्वास
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) वेद में विश्वास

प्रश्न 11.
जैन दर्शन में ज्ञान की सापेक्षता का सिद्धान्त क्या है?
(a) स्याद्वाद
(b) अनेकान्तवाद
(c) अख्यातिवाद
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) स्याद्वाद

प्रश्न 12.
‘पूर्व-स्थापित सामंजस्यवाद’ दिया गया है
(a) देकार्त द्वारा
(b) स्पीनोजा द्वारा
(c) लाइबनीज द्वारा
(d) ह्यूम द्वारा
उत्तर:
(c) लाइबनीज द्वारा

प्रश्न 13.
स्पीनोजा ने स्वीकारा है
(a) अंतःक्रियावाद
(b) समानान्तरवाद
(c) पूर्वस्थापित सामंजस्यवाद
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) समानान्तरवाद

प्रश्न 14.
निम्नलिखित में से कौन अनुप्रयुक्त नीतिशास्त्र की शाखा है?
(a) पर्यावरणीय नीतिशास्त्र
(b) जैव-चिकित्सीय नीतिशास्त्र
(c) व्यवसाय नीतिशास्त्र
(d) इनमें से सभी
उत्तर:
(d) इनमें से सभी

प्रश्न 15.
पर्यावरणीय नीतिशास्त्र है
(a) मनुष्य केन्द्रित
(b) जीवन केन्द्रित
(c) पशु केन्द्रित
(d) इनमें से सभी
उत्तर:
(b) जीवन केन्द्रित

प्रश्न 16.
निम्न में कौन पुरुषार्थ नहीं है?
(a) अर्थ
(b) काम
(c) धर्म
(d) ईश्वर
उत्तर:
(d) ईश्वर

प्रश्न 17.
सांख्य दर्शन में आत्मा के लिए जिस पद का प्रयोग हुआ है वह है
(a) जीव
(b) आत्मा
(c) पुरुष
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) जीव

प्रश्न 18.
निम्न में से कौन आस्तिक दर्शन है?
(a) जैन दर्शन
(b) बौद्ध दर्शन
(c) सांख्य दर्शन
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) जैन दर्शन

प्रश्न 19.
भारतीय दर्शन में यथार्थ ज्ञान कहलाता है
(a) प्रमा
(b) अप्रमा
(c) ख्याति
(d) प्रमाण
उत्तर:
(a) प्रमा

प्रश्न 20.
जैन दर्शन के प्रणेता हैं
(a) गौतम
(b) कपिल
(c) महावीर
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) महावीर

प्रश्न 21.
न्याय दर्शन के प्रणेता हैं
(a) कपिल
(b) गौतम
(c) पतंजलि
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) गौतम

प्रश्न 22.
अनुभववाद के समर्थक हैं
(a) देकार्त
(b) स्पीनोजा
(c) ह्यूम
(d) काण्ट
उत्तर:
(c) ह्यूम

प्रश्न 23.
अयथार्थ ज्ञान कहलाता है
(a) प्रमाण
(b) प्रमा
(c) अप्रमा
(d) ख्याति
उत्तर:
(c) अप्रमा

प्रश्न 24.
भारतीय दर्शन है
(a) व्यावहारिक
(b) अव्यावहारिक
(c) परिकल्पनात्मक
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(a) व्यावहारिक

प्रश्न 25.
वैशेषिक दर्शन के प्रणेता हैं
(a) कणाद
(b) कपिल
(c) गौतम
(d) महावीर
उत्तर:
(a) कणाद

प्रश्न 26.
देकार्त ने स्वीकारा है
(a) समानान्तरवाद को
(b) अन्तक्रियावाद को
(c) पूर्वस्थापित सामंजस्यवाद को
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) अन्तक्रियावाद को

प्रश्न 27.
निम्न में से कौन पुरुषार्थ है?
(a) ईश्वर
(b) आत्मा
(c) अर्थ
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) अर्थ

प्रश्न 28.
‘जान की प्राप्ति जन्मजात प्रत्यय से होती है।’ ऐसा मानना है
(a) अनुभववाद का
(b) बुद्धिवाद का
(c) समीक्षावाद के
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 29.
‘प्रतीत्य समुदाय की चर्चा बौद्ध दर्शन के लिए आर्य सत्य में हुई है?
(a) प्रथम आर्य सत्य
(b) द्वितीय आर्य सत्य
(c) तृतीय आर्य सत्य
(d) चतुर्थ आर्य सत्य
उत्तर:
(d) चतुर्थ आर्य सत्य

प्रश्न 30.
अन्तक्रियावाद सिद्धान्त के प्रवर्तक हैं
(a) स्पीनोजा
(b) लाइबनीज
(c) देकार्त
(d) ह्यूम
उत्तर:
(d) ह्यूम

प्रश्न 31.
पुरुषार्ध हैं
(a) चार
(b) पाँच
(c) दो
(d) छः
उत्तर:
(a) चार

प्रश्न 32.
‘मैं सोचता हूँ इसलिए मैं हूँ’ कथन है
(a) देकार्त का
(b) लॉक का
(c) ह्यूम का
(d) प्लेटो का
उत्तर:
(a) देकार्त का

प्रश्न 33.
शिक्षा दर्शन एक शाखा है
(a) भौतिक विज्ञान का
(b) मनोविज्ञान का
(c) दर्शनशास्त्र का
(d) तर्कशास्त्र का .
उत्तर:
(c) दर्शनशास्त्र का

प्रश्न 34.
व्यापार व्यवसाय है
(a) अनैतिक
(b) क्रूर
(c) लाभोन्मुखी
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) लाभोन्मुखी

प्रश्न 35.
अनेकान्तवाद सिद्धान्त संबंधित है
(a) बौद्ध दर्शन से
(b) जैन दर्शन से
(c) चावार्क दर्शन से
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) जैन दर्शन से

प्रश्न 36.
प्रागनुभविक ज्ञान संबंधित है
(a) अनुभव से
(b) बुद्धि से
(c) (a) एवं (b) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(c) (a) एवं (b) दोनों

प्रश्न 37.
वस्तुवाद है
(a) तत्वमीमांसीय सिद्धान्त
(b) ज्ञानमीमांसीय सिद्धान्त
(c) (a) एवं (b) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) ज्ञानमीमांसीय सिद्धान्त

प्रश्न 38.
निम्न में से कौन चिंतक संदेहवाद से संबंधित हैं?
(a) लॉक
(b) स्पीनोजा
(c) ह्यूम
(d) प्लेटो
उत्तर:
(d) प्लेटो

प्रश्न 39.
निम्न में से कौन चिंतक कारणता के सिद्धान्त से संबंधित हैं?
(a) ह्यूम
(b) मिल
(c) अरस्तु
(d) इनमें से सभी
उत्तर:
(c) अरस्तु

प्रश्न 40.
मीमांसा दर्शन के प्रणेता हैं
(a) कपिल
(b) गौतम
(c) जैमिनि
(d) पतंजलि
उत्तर:
(c) जैमिनि

प्रश्न 41.
‘दर्शन’ शब्द की उत्पत्ति निम्न में से किस धातु की हुई है?
(a) कृ धातु से
(b) दृश् धातु से
(c) गम् धातु से
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) दृश् धातु से

प्रश्न 42.
निम्न में से कौन आस्तिक दर्शन नहीं है?
(a) न्याय दर्शन
(b) योग दर्शन
(c) मीमांसा दर्शन
(d) बौद्ध दर्शन
उत्तर:
(a) न्याय दर्शन

प्रश्न 43.
ब्रह्मसूत्र के रचयिता हैं
(a) गौड़पाद
(b) बादरायण
(c) शंकर
(d) निम्बार्क
उत्तर:
(c) शंकर

प्रश्न 44.
निम्न में से कौन अनुभववादी नहीं हैं?
(a) लॉक
(b) बर्कले
(c) काण्ट
(d) ह्यूम
उत्तर:
(c) काण्ट

प्रश्न 45.
अद्वैत का अर्थ होता है
(a) एक नहीं
(b) दो नहीं
(c) तीन नहीं
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(b) दो नहीं

प्रश्न 46.
अद्वैत वेदान्त के प्रवर्तक हैं
(a) शंकर
(b) रामानुज
(c) मध्व
(d) निम्बार्क
उत्तर:
(a) शंकर

प्रश्न 47.
किस दार्शनिक ने कहा है, “ज्ञान संश्लेषणात्मक प्रागानुभविक निर्णय है”?
(a) काण्ट
(b) हेगल
(c) लाइबनीज
(d) स्पिनोजा
उत्तर:
(d) स्पिनोजा

प्रश्न 48.
सत्कार्यवाद के रूप में है
(a) आरंभवाद
(b) परिणामवाद
(c) विवर्त्तनाद
(d) (b) और (c) दोनों
उत्तर:
(d) (b) और (c) दोनों

प्रश्न 49.
निम्न में से अण्वीक्षा किसे कहते हैं?
(a) प्रत्यक्ष
(b) शब्द
(c) उपमान
(d) अनुमान
उत्तर:
(a) प्रत्यक्ष